Mutual Fund क्या है ? कैसे इन्वेस्ट करे Mutual Fund में जानिए hindi में सब - Hindi Kare

अगर आप  Mutual Fund के बारे में थोड़ा बहुत जानते होंगे और नाम सुना सुना होगा मगर यह नहीं पता ही आप mutual fund में निवेश कैसे कर सकते है और प्रॉफिट कैसे बना सकते है तोह  article आप के लिए है।

Mutual fund एक ऐसा विकल्प है की आप अपना पैसा इनमे इन्वेस्ट कर सकते है। यह पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट होता है और इस के बदले आप को अच्छा Return मिलेगा। तोह जान ते है की Mutual Fund में कैसे निवेश करे।

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) में कैसे निवेश करे ?

mutual fund में invest करने से पहले आपको यह जान न जरुरी है की पहले उसमे account होना जरुरी है। और आपको monthly या yearly basis आपको investment plannings होते है।

और आप इसमें डायरेक्ट इन्वेस्ट कर सकते है या तो फिर आप किसी सलाहकार की हेल्प ले सकते आप।  adviser के साथ चलेंगे तोह उसका commotion लगेगा आपके investment के हिसाब से।

अगर आप direct website thru जायेगे तोह आपको कमीशन नहीं देना पड़ता और आपको return की value भी बढ़ जाती है और अगर आप खुद करो गए तोह आपको बहुत जानकारी होनी जरुरी है और खुद सब रिसर्च करना पड़ेगा।

Mutual Fund के कितने तरह के होते है ?


  • इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड  ( Equity Mutual Fund )
  • डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड ( Debt Mutual Fund )
  • हाइब्रिड म्यूच्यूअल फण्ड ( Hybried Mutual Fund )
  • सलूशन ओरिएंटेड म्यूच्यूअल फण्ड ( solution oriented mutual fund )

तोह सब के बारे में details में जानते है। तोह आपको बतादेना  की mutual फण्ड में invest करने से पहले सलाह ले और हो सके उतना ज्यादा दयान रखेतोह बात करते है अब mutual fund के प्रकार के बारे में। 

Equity mutual fund

अगर आप Equity Mutual Fund में इन्वेस्ट करते है तोह पहले बतादुकी यहा आपको अच्छा return लेने के लिए long turm invest करना पड़ेगा।

आया किया गया निवेश शेयर में invest किया जाता है और share की value जैसे बढ़ेगी आपको अछ्हा return मिलेगा पर यहाँ छोटे टाइम में इन्वेस्ट करना नुकसान कर सकता है और अगर आप यहाँ long turm के लिए invest करे गए तोह फायदेकारक होता है।

डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड ( Debt Mutual Fund )

यह म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट किये गई पैसे सेकुरीतिसम में इन्वेस्ट होते है। और यहाँ शेयर में invest करने से काम रिस्क है।

यहाँ इनवेस्ट करना सही है जो FD करते है और Fix deposit करवा ते है।  उस से कही गुना ज्यादा रेतुर्न देता है यह और अप्प काम से काम ५ साल तक यहाँ इन्वेस्ट करेंगे तोह पैसा बढ़ सकता है और अच्छा रेतुर्न मिलेगा compair तो अन्य बैंक FD से।

ह्यब्रीड म्यूच्यूअल फण्ड ( Hybrid Mutual Fund )

यह म्यूच्यूअल फण्ड डेट और हाइब्रिड में इन्वेस्ट करती है।  यहाँ पर बहुत दयँ रखना पड़ता है निवेश को को क्यों की जोखम थोड़ा ज्यादा रहता है यहाँ पर return भी ज्यादा मिलता हिअ यह अपर शार्ट turm के लिए भी इन्वेस्ट कर सकते है।

हाइब्रिड म्यूच्यूअल फण्ड के दूसरे 6 जैसे part है अप्प सब के बारे में जाने और बाद में इन्वेस्ट करे और आपको सिर्फ जानकारी चाहिए तोह यह काफी है।

सलूशन ओरिएंटेड म्यूच्यूअल फण्ड ( Solution Oriented Mutual Fund )

सोलुशन ओरिएंटेड स्कीम सलूशन के लिए बानी होती है यहाँ बच्चे की पढाई और रेटिरमेंट के लिए बानी होती है। यह पर काम से काम ५ साल के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है best return के लिए।

छोटे अवधि वाले यहाँ पर इन्वेस्ट नहीं कर सकते क्यों की यहाँ पर काम rate मिलता है और रेतुर्न के लिए यहाँ ओर ज्यादा टाइम तक invest  करना पड़ता है।

बैंक और Fix से ज्यादा रेतुर्न मिलता है यहाँ पर और आप  इन्वेस्टर की भी हेल्प ले सकते है यहाँ पर और ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन ले सकते है और इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

Final Word :

आप अगर म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना चाहते है तोह आप पहले सलाह करो की हेल्प ले सकते है और ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन कलेक्ट करे और बाद में इनमे इंवेस करे तोह ज्यादा रेतुर्न आप ले पाएंगे और नियम और डॉक्यूमेंट करेफुल्ली रीड करे।

आपको कोई क्वेरी और प्रॉब्लम है तोह comment कर के आप बता सकते है और हम आपको बताएँगे इस में बारे में ज्यादा सलामत रहिये। खुश रहिये।  जय हिन्द।  जय भारत।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ