Internet काम कैसे करता है ? जानिए Internet का मालिक कोन है Hindi में

हम हर रोज Internet का use  करते है लेकिन हम मेसे कई लोगो को नहीं पता है की internet  है क्या और इस का मालिक कोन है तोह यह article में हम internet  के बारे मे बात करने वाले है। हम Daily internet  में Facebook, YouTube , Instagram  उसे करते है यह सब कहा से आता है और कई दूर बैठे लोग से हम कैसे instant बात कर सकते है जानिए यह सब अभी इस Hindi Kare  में।


स्वागत है आपका Hindi Kare हिंदी ब्लॉग में। हम Technology और Heath और कही Topic के बारे में बात करते है आशा करते है आपको पसंद आएगा आप हमें Follow कर सकते है और हम से जुड़ सकते है।

Internet क्या है ? ( What  is internet? )


Internet का full form International network of Computer है।  इस का मतलब यह होता है की Computer का दूसरे Computer  से जुड़ ना फिर वो दूसरा Computer  कही पर भी क्यों न हो। और यह ज्यादा से ज्यादा Computer को एक नेटवर्क में जुड़ ने के लिए एक Network बनाया गया और उसे Internet के नाम से जान ने लगे लोग। यह पहलीबार 1969 में उसे किया गया था बाद में सभी को use करने के लिए दिया गया।

Internet में Data Transfer भी किया जाता है पहले यह Wire के उपयोग से किया जाता था बाद में WiFi का इस्तमाल किया जाने लगा। और आपको जान कर थोडीसी हैरानी होगी की एक country से दूसरी country से जुड़ ने लिए अभी भी best speed  क लिए wire का उपयोग किया गया है। आगे हम इस पर भी बात करेंगे।

Internet का अविष्कार किस ने किया  ?

internet एक computer से दूसरे कई computer से जुड़ ने के बाद बनता है इस लिए internet बनाना किसी एक का काम नहीं है इस में कई सरे sciestist और agency ने मिल के बनाया but इस के कही सारे पार्ट किसीने और किसीने बनाये है चलो तोह पहले इंटरनेट के बारे में बात करते है बाद में उसके पार्ट की खोज के बारे में बात करते है।

१९५७ के दौरान cold war चल रहा था तोह data transfer और message भेज ने में परेशानी हो रही थी तोह अम्रेरीका ने Advance research project agency की स्तापना की उस में कही सरे scietist और engineers की रे ली गई।


यह ARPA की उद्देश्य यही थकी एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर के साथ जुड़ा जा सके और 1969 में इस ने कर दिखाया। और ऐसी technology की खोज की एक computer को किसीभी computer से जोड़ा जा सकता था।

और यह technology को उसने ARPANRET का नाम दिया और उसे इस्तमाल किया गया। बाद में 1980 में इस को internet नाम दिया गया। और लोगो को use करने की partition दे दी गई।


  • TCP/IP की खोज 1970 में VINTON SIRF ने की थी।
  • Email की खोज 1972 में Ray Tomlinson ने की थी।

Internet को India में कब launch  किया गया ?


भारत में internet को 14 august 1995 में Videsh sanchar Limited के under में launch किया गया।

चलो internet के कुछ important Tool के बारे में बात करते है।

Internet के tool की विशेषता।

1. WWW
2. E -mail
3.news
4.File transfer
5.communication

1. WWW क्या है ?

WWW का मतलब World Wide Web है। और यह आयने हर website के नाम के आगे देखा होगा Example : www.google.com

यह hyper text  को support करता है। और एक link पास करता है। यह एक web page के साथ encode हो कर पेज़ show करता है।

2 . Email क्या है ?


Internet popular होने का reason एक यह भी है Email . कही सरे यूजर Email के उसे के लिए हर रोज internet का use करता है।

Email send ,receive करने के लिए एक इ-मेल service में account होना चाहिए उस की मदद से आप mail भेज सकते है।

अभी most popular email Gmail है। इस का उसे करके आप कही परभी mail कर सकते है।  Email का पूरा नाम Electronic mail है।

यह electronic mail आप कही भी पढ़सकते है और भेज भी सकते है सिर्फ आपको एक internet का connection होना चाहिए।

3. News 

Internet के कही सरे यूजर news क लिए भी आते है।   यहाँ हर रोज कही साडी news channel daily news update करती है। और साडी details जल्दी मिलजाती है।

4. File Transfer 

इस को File Transfer Protocol (FTP ) बोलै जाता है यह protocol file transfer के लिए उपयोग में लिया जाता है।  आप कोई भी file कही पर भी आसानी से घर बैठे भेज सकते है FTP का उपयोग से।

FTP के मदद से internet से कोईभी अपने computer में से file copy और download भी कर सकता है। यह भी इंटरनेट में बहुत उपयोग में लिया जाता है।  File Host करने के लिए भी मदद करता है।

5. Communication 



इंटरनेट का सबसे बड़ा और ज्यादा उपयोग Communication करने में होता है।  बहु ही आसान और सरल
तरीके से हम communication कर सकते है बात कर सकते है।

Mostly कंपनी और client इंटरनेट की मदद से मिलते है और वह पर ही कम्युनिकेशन करते है।  और internet के use  से कही से भी हम बात या communication  कर सकते है।

अब आप सब समज चुके होंगे की internet क्या है हम और भी आर्टिकल यहाँ पे इंटरनेट के ऊपर पब्लिश करेंगे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले ताकि आप भी ज्यादा जान सके।

Disclaimer 

आप भी इंटरनेट के बारे में कुछ ज्यादा जानते होंगे तोह comment  करे हम आपका suggestion लेना चाहेंगे। यदि आपको कोई प्रॉब्लम या कुछ समाज में ना आया होतो आप हमें ब्बता सकते है कमेंट कर के हम आपको जल्दी ही reply करेंगे | जय हिंदी जय भारत |

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां